क्रिया– जिस शब्द अथवा शब्द-समूह के द्वारा किसी कार्य के होने अथवा करने का बोध हो उसे क्रिया कहते हैं। जैसे- (1) गीता नाच रही है। (2) बच्चा दूध पी रहा है। (3) राकेश कॉलेज जा रहा है। (4) गौरव बुद्धिमान है। (5) शिवाजी बहुत वीर थे। इनमें ‘नाच रही है’, ‘पी रहा है’, ‘जा रहा है’ शब्द कार्य-व्यापार का बोध करा रहे हैं। जबकि ‘है’, ‘थे’ शब्द होने का। इन सभी से किसी कार्य के करने अथवा होने का बोध हो रहा है। अतः ये क्रियाएँ हैं। |
धातु– |
क्रिया का मूल रूप धातु कहलाता है। जैसे-लिख, पढ़, जा, खा, गा, रो, पा आदि। इन्हीं धातुओं से लिखता, पढ़ता, आदि क्रियाएँ बनती हैं। क्रिया के भेद– क्रिया के दो भेद हैं– (1) अकर्मक क्रिया। (2) सकर्मक क्रिया। |
1.अकर्मक क्रिया– |
जिन क्रियाओं का फल सीधा कर्ता पर ही पड़े वे अकर्मक क्रिया कहलाती हैं। ऐसी अकर्मक क्रियाओं को कर्म की आवश्यकता नहीं होती। अकर्मक क्रियाओं के अन्य उदाहरण हैं- (1) गौरव रोता है। (2) साँप रेंगता है।(3) रेलगाड़ी चलती है। कुछ अकर्मक क्रियाएँ- लजाना, होना, बढ़ना, सोना, खेलना, अकड़ना, डरना, बैठना, हँसना, उगना, जीना, दौड़ना, रोना, ठहरना, चमकना, डोलना, मरना, घटना, फाँदना, जागना, बरसना, उछलना, कूदना आदि। |
2.सकर्मक क्रिया– |
जिन क्रियाओं का फल (कर्ता को छोड़कर) कर्म पर पड़ता है वे सकर्मक क्रिया कहलाती हैं। इन क्रियाओं में कर्म का होना आवश्यक हैं, सकर्मक क्रियाओं के अन्य उदाहरण हैं- (1) मैं लेख लिखता हूँ। (2) रमेश मिठाई खाता है। (3) सविता फल लाती है। (4) भँवरा फूलों का रस पीता है। 3.द्विकर्मक क्रिया– जिन क्रियाओं के दो कर्म होते हैं, वे द्विकर्मक क्रियाएँ कहलाती हैं। द्विकर्मक क्रियाओं के उदाहरण हैं- (1) मैंने श्याम को पुस्तक दी। (2) सीता ने राधा को रुपये दिए। ऊपर के वाक्यों में ‘देना’ क्रिया के दो कर्म हैं। अतः देना द्विकर्मक क्रिया हैं। |
प्रयोग की दृष्टि से क्रिया के भेद– |
प्रयोग की दृष्टि से क्रिया के निम्नलिखित पाँच भेद हैं- 1.सामान्य क्रिया– जहाँ केवल एक क्रिया का प्रयोग होता है वह सामान्य क्रिया कहलाती है। जैसे- 1. आप आए।2.वह नहाया आदि। 2.संयुक्त क्रिया– जहाँ दो अथवा अधिक क्रियाओं का साथ-साथ प्रयोग हो वे संयुक्त क्रिया कहलाती हैं। जैसे- 1.सविता महाभारत पढ़ने लगी।2.वह खा चुका। 3.नामधातु क्रिया– संज्ञा, सर्वनाम अथवा विशेषण शब्दों से बने क्रियापद नामधातु क्रिया कहलाते हैं। जैसे-हथियाना, शरमाना, अपनाना, लजाना, चिकनाना, झुठलाना आदि। 4.प्रेरणार्थक क्रिया– जिस क्रिया से पता चले कि कर्ता स्वयं कार्य को न करके किसी अन्य को उस कार्य को करने की प्रेरणा देता है वह प्रेरणार्थक क्रिया कहलाती है। ऐसी क्रियाओं के दो कर्ता होते हैं- (1) प्रेरक कर्ता- प्रेरणा प्रदान करने वाला। (2) प्रेरित कर्ता-प्रेरणा लेने वाला। जैसे-श्यामा राधा से पत्र लिखवाती है। इसमें वास्तव में पत्र तो राधा लिखती है, किन्तु उसको लिखने की प्रेरणा देती है श्यामा। अतः ‘लिखवाना’ क्रिया प्रेरणार्थक क्रिया है। इस वाक्य में श्यामा प्रेरक कर्ता है और राधा प्रेरित कर्ता। 5.पूर्वकालिक क्रिया– किसी क्रिया से पूर्व यदि कोई दूसरी क्रिया प्रयुक्त हो तो वह पूर्वकालिक क्रिया कहलाती है। जैसे- मैं अभी सोकर उठा हूँ। इसमें ‘उठा हूँ’ क्रिया से पूर्व ‘सोकर’ क्रिया का प्रयोग हुआ है। अतः ‘सोकर’ पूर्वकालिक क्रिया है। विशेष- पूर्वकालिक क्रिया या तो क्रिया के सामान्य रूप में प्रयुक्त होती है अथवा धातु के अंत में ‘कर’ अथवा ‘करके’ लगा देने से पूर्वकालिक क्रिया बन जाती है। जैसे- (1) बच्चा दूध पीते ही सो गया।(2) लड़कियाँ पुस्तकें पढ़कर जाएँगी। |
अपूर्ण क्रिया– |
कई बार वाक्य में क्रिया के होते हुए भी उसका अर्थ स्पष्ट नहीं हो पाता। ऐसी क्रियाएँ अपूर्ण क्रिया कहलाती हैं। जैसे-गाँधीजी थे। तुम हो। ये क्रियाएँ अपूर्ण क्रियाएँ है। अब इन्हीं वाक्यों को फिर से पढ़िए- गांधीजी राष्ट्रपिता थे। तुम बुद्धिमान हो। इन वाक्यों में क्रमशः ‘राष्ट्रपिता’ और ‘बुद्धिमान’ शब्दों के प्रयोग से स्पष्टता आ गई। ये सभी शब्द ‘पूरक’ हैं। अपूर्ण क्रिया के अर्थ को पूरा करने के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया जाता है उन्हें पूरक कहते हैं। |
Worksheet
- कर्म के आधार पर क्रिया के भेद होते हैं –
दो
B. तीन
C. चार
D. पांच - काल के आधार पर क्रिया के भेद होते हैं –
दो
B. तीन
C. चार
D. पांच - निम्न में से सकर्मक क्रिया का उदाहरण है–
पक्षी उड़ता है।
B. बच्चा रोता है।
C. बच्चे क्रिकेट खेल रहे हैं।
D. राधा नाचती है। - निम्न में से किस क्रिया में दो कर्म हैं –
रमेश ने फल खरीदे।
B. मनोज ने अच्छा खाना पकाया।
C. सुरेश ने मुकेश को खिलौना दिया।
D. राधा अच्छा नाची। - निम्न में पूर्वकालीक क्रिया का उदाहरण है–
हम पिछले साल जयपुर गये।
B. हमने पिछले साल दिपावली धुम-धाम से मनाई।
C. मैं कपड़े धो कर खेलने गया।
D. कल में गांव गया। - हमने बचपन में बहुत खेल खेले थे। वाक्य में क्रिया का काल है –
आसन्न भूतकाल
B. पूर्ण भूतकाल
C. सामान्य भूतकाल
D. संदिग्ध भूतकाल - अगर तुम थोड़ी मेहनत और करते तो अच्छे अंक आ जाते। वाक्य में क्रिया का काल है –
पूर्ण भूतकाल
B. आसन्न भूतकाल
C. हेतु-हेतुमद् भूतकाल
D. संदिग्ध भूतकाल - वह खाना खा रहा है। वाक्य में क्रिया का काल है–
संदिग्ध वर्तमानकाल
B. अपूर्ण वर्तमानकाल
C. सामान्य वर्तमानकाल
D. संभावय वर्तमानकाल - तू पढ़। वाक्य में काल है–
संदिग्ध वर्तमानकाल
B. हेतु-हेतुमद् वर्तमानकाल
C. आज्ञार्थ वर्तमानकाल
D. सामान्य वर्तमानकाल - मोहन ने पत्र पढ़ लिया होगा। वाक्य में काल है–
संदिग्ध वर्तमानकाल
B. संभावय वर्तमानकाल
C. अपूर्ण भूतकाल
D. संदिग्ध भूतकाल - निम्नलिखित वाक्यों में से अकर्मक क्रिया का वाक्य है –
राम गिलास से दूध पीता है।
B. लड़का मैदान में फुटबाल खेल रहा है।
C. लड़कियां चुपचाप पुस्तकें पढ़ रही हैं।
D. लड़की गा रही है। - निम्नलिखित में से सकर्मक क्रिया वाले वाक्य का चयन कीजिए –
राधा अभी जयपुर होकर आई है।
B. बन्दर केला खाता है।
C. सांप रेंगता है।
D. अब मैं क्या करूँ ? - ‘मोहन ने अविनाश को पढ़ाया’ वाक्य में कौनसी क्रिया है ?
प्रेरणार्थक
B. संयुक्त क्रिया
C. अकर्मक
D. सकर्मक
- निम्नांकित किस वाक्य में पूर्वकालिक क्रिया का प्रयोग है ?
अंकिता खेलकर पढ़ने बैठेगी।
B. मोहन पत्र लिखता रहा है।
C. मेघा भोजन कर रही है।
D. चिड़िया दाना चुग रही है। - निम्नलिखित में से किस वाक्य में क्रिया सकर्मक रूप में है ?
वह नहाकर आया।
B. उसने आम खाया।
C. मछली तैरती है।
D. वे डूब गए। - जिस क्रिया का फल कर्म पर न पड़कर कर्ता पर पड़ता है उसे कहते हैं –
सकर्मक
B. अकर्मक
C. द्विकर्मक
D. प्रेरणार्थक - ‘मैं नहा–धोकर नाश्ता करूँगा’ वाक्य में क्रिया है –
नामधातु
B. प्रेरणार्थक
C. पूर्वकालिक
D. सार्वकालिक - निम्नलिखित में से सकर्मक क्रिया किस वाक्य में है –
रामू सदा रोता रहता है।
B. हरीश छत पर है।
C. माधव सोता है।
D. चंदन ने सब्जी खरीदी। - पूर्णकालिक क्रिया के लिए सही विकल्प चुनिए –
वह खाना खाकर सो गया।
B. वह फुटबाल खेलता रहा।
C. वह चालाक निकला।
D. महावीर ने पाठ पढ़ा। - राम पुस्तक पढ़ता है’ में क्रिया है –
सकर्मक
B. अकर्मक
C. संयुक्त
D. पूर्वकालिक - ‘डाकिया चिट्ठी लाया’ वाक्य में क्रिया का कौनसा भेद प्रयुक्त हुआ है –
सकर्मक
B. अकर्मक
C. पूर्वकालिक
D. प्रेरणार्थक - किस वाक्य में क्रिया की ‘इच्छार्थवृत्ति’ का प्रयोग हुआ है ?
संभवतः वह शाम तक लौट आएगा।
B. डाकिया चिट्ठी क्यों नहीं लाया ?
C. ईश्वर सबका कल्याण करे।
D. श्याम विद्यालय चला गया होगा। - किस वाक्य में ‘हेतुहेतुमद् भूतकाल’ का प्रयोग हुआ है –
गुरूजी आएँगे तो अध्यापन होगा।
B. उसने खाना खाया और चल पड़ा।
C. अब तक बस जा चुकी होगी।
D. सावधानी बरतते तो दुर्घटना न होती। - इनमें व्याकरण की दृष्टि से कौनसा कथन सही नहीं है –
भाववाच्य केवल अकर्मक क्रियाओं में होता है।
B. कर्मवाच्य अकर्मक और सकर्मक-दोनों क्रियाओं में होता है।
C. कर्तृवाच्य भी अकर्मक और सकर्मक-दोनों क्रियाओं में होता है।
D. सभी प्रेरणार्थक क्रियाएं सकर्मक होती हैं। - किस विकल्प में क्रिया के ‘पूर्णताबोधक पक्ष’ का प्रयोग हुआ है –
अब बरसात रूक गई है।
B. अध्यापक छात्रों को अनुशासन सिखाते हैं।
C. किसान बहुत परिश्रम करता है।
D. वह राष्ट्रभक्तिपूर्ण गीत लिखता है। - किस वाक्य में क्रिया के ‘सातत्यबोधक पक्ष’ का प्रयोग हुआ है –
मैं रोज सुबह टहलने जाता हूँ।
B. वह स्नान करके मंदिर जाता है।
C. विद्यार्थी पुस्तकालय में बैठकर समाचार पत्र पढ़ते हैं।
D. मोहन अपनी कक्षा में पढ़ा रहा है। - किस वाक्य में ‘अकर्मक’ क्रिया नहीं है –
बच्चा गहरी नींद में सो रहा था।
B. मजदूर छाया में सुस्ता रहा था।
C. बालक पतंग उड़ा रहा था।
D. दो छात्र बातें करते हुए जोर-जोर से हँस रहे थे।