Career Point Shimla

+91-98052 91450

info@thecareerspath.com

Current Affairs today

सभी परीक्षाओं के अनिवार्य  !!!!
 
करेंट अफ़ेयर्स: 15 जनवरी 2018
दिल्ली और पंजाब सबसे अमीर राज्य, जैन समुदाय सबसे समृद्ध: राष्ट्रीय सर्वेक्षण
राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण के चौथे दौर (एनएफएचएस-4) के आंकड़ों से यह स्पष्ट हुआ है कि दिल्ली और पंजाब देश के सबसे अमीर राज्य हैं, जबकि जैन समुदाय सबसे अधिक समृद्ध समुदाय है. राष्ट्रीय परिवार और स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-4) की रिपोर्ट में एक संपत्ति सूचकांक (वेल्थ इंडेक्स) तैयार किया गया है. यह सूचकांक उपभोक्ता उत्पादों के स्वामित्व (जैसे कार, टीवी, बाइक आदि) और पीने के पानी जैसी घरेलू चीजों की उपलब्धता पर दिए गए अंकों के आधार पर तैयार किया गया है. यह सर्वेक्षण वर्ष 2015-16 में छह लाख से अधिक घरों पर किया गया था.
भारत के पहले एग्री ऑप्शन ट्रेडिंग टूल को लॉन्च किया गया
राष्ट्रीय कमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने 14 जनवरी 2018 को भारत के पहले ग्वार ऑप्शंस बीजों को लॉन्च किया. यह भारत के सबसे बड़े कृषि उत्पादों का बाज़ार है. इससे किसान कीमत बढ़ने के खतरे से स्वयं को बचा सकेंगे. एनसीडीईएक्स प्लेटफॉर्म राजस्थान के कुछ समुदायों में बड़ी संख्या में अनौपचारिक व्यापार केंद्र के साथ पहले से ही अनौपचारिक ऑप्शंस ट्रेडिंग के रूप में शामिल है. एनसीडीईएक्स का यह उपक्रम किसानों को अपनी उपज से ज्यादा पैसा कमाने में मदद करेगा.
सउदी अरब: महिलाओं ने पहली बार स्टेडियम पहुंचकर फुटबॉल मैच देखा
सऊदी अरब में 12 जनवरी 2018 को पहली बार महिलाओं ने दर्शक दीर्घा में बैठकर फुटबॉल मैच देखा. जेद्दाह के एक स्टेडियम में मैच देखने के लिए महिला फैन्स भी पहुंचीं. वे ‘फैमिली गेट’ से स्टेडियम में दाखिल हुईं और ‘फैमिली सेक्शन’ में ही बैठकर मैच का आंनद उठाया. इस महीने कुल तीन स्टेडियम में जाकर सऊदी महिलाएं मैच देख सकेंगी. यह उन तमाम सामाजिक सुधारों की कोशिशों में से एक है, जो क्राउन प्रिंस मोहम्मद सलमान की अगुवाई में किए जा रहे हैं.
बीसीआई ने जजों से मिलने हेतु सात सदस्यीय दल का गठन किया
भारतीय बार परिषद (बीसीआइ) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने 13 जनवरी 2018 को सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान संकट पर चर्चा हेतु पांच सीनियर जजों को छोड़कर शीर्ष अदालत के अन्य सभी जजों से मिलने के लिए सात सदस्यीय दल का गठन किया. बीसीआई ने एक प्रस्ताव पारित करके कहा कि सुप्रीम कोर्ट के चार सीनियर जजों द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाने से उत्पन्न स्थिति का किसी राजनीतिक दल या नेता को अनुचित फायदा नहीं उठाना चाहिए.
नेपाल-चीन क्रॉस बॉर्डर ऑप्टिकल फाइबर लिंक का उद्घाटन
नेपाल के सूचना एवं संचार मंत्री मोहन बहादुर बासनेत ने 12 जनवरी 2018 को काठमांडू में नेपाल-चीन सीमा पार ऑप्टिकल फाइबर लिंक का उद्घाटन किया. नेपाल के निवासियों ने हिमालय पर्वत पर बिछी चीन की ऑप्टिकल फाइबर लिंक के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. इसी के साथ साइबर दुनिया से जुड़ने के लिए नेपाल की भारत पर निर्भरता खत्म हो गई. नेपाल और चीन के बीच स्थापित ऑप्टिकल फाइबर लिंक देश भर में इंटरनेट बुनियादी ढांचे के विकास में महत्वपूर्ण उपलब्धि होगी.
? Not promise but commitment to your success ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top